Skin and hair care in winter season, सर्दियों के मौसम में कैसे हम अपनी त्वचा और बालों का ध्यान रख सकते हैं?

सर्दियों के मौसम में कुछ बातों का रखें ख्याल ताकि खूबसूरती रहे सालों साल बरकरार।

Image by pixabay.com


सर्दी का मौसम आते ही हमें त्वचा संबंधित चिंता सताने लगती है। सर्दियों में अक्सर हम त्वचा के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। और जिसके कारण हमारी एड़िया फटने लगती है, हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है बाल रूखे हो जाते हैं, शाइन चला जाता है। ठंड की वजह से हमें ज्यादा से ज्यादा धूप में रहने की आदत हो जाती है और ज्यादा धूप में रहने के कारण हमारी त्वचा रूखी, बेजान और काले हो जाते है। 

इस हालत में हम असहनीय ठंड के कारण धूप में बैठना तो नहीं छोड़ सकते लेकिन साथ ही साथ अपनी त्वचा की देखभाल भी हम कर सकते हैं। त्वचा ज्यादा धूप के कारण काले पड़ जाते हैं, काले धब्बे हो जाते हैं। जिसके कारण हमारी खूबसूरती पर असर पड़ती है और हमें अपनी ही त्वचा अच्छी नहीं लगती है। ऐसे में हम बाहर निकलना तो बंद नहीं कर सकते, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रख कर अपनी त्वचा को सर्दियों के दिनों में भी ख़ूबसूरत बनाए रख सकते हैं।

 

सर्दियों में फ्रेश रहने के लिए क्या करें?



त्वचा में चमक बढ़ाने का सबसे बढ़िया तरीका यह है कि सर्दियों में गुलाब की पंखुड़ियां और तुलसी के पत्तों को गुनगुने पानी में डालकर नहाए, इससे भी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी। और ख़ुद को फ्रेश महसूस करेंगे।




आटा में मलाई मिलाकर एक अच्छा स्क्रब तैयार करें और उस स्क्रब से हम अपनी त्वचा की मृत कोशिकाएं और धूल साफ करें। इससे भी त्वचा पर एक अच्छा निखार जाता है। 



सुबह नहाने के समय जैतून का तेल और नारियल के तेल की कुछ कुछ बंदे पानी में डालकर नहाने से भी त्वचा मुलायम बनी रहेगी और रूखे पन की समस्या से निजात मिलेगी।

 

फाइन लाइंस और टैनिंग की समस्या कैसे दूर करें ?

ठंड के दिनों में टमाटर का रस पीना चाहिए या टमाटर का उपयोग सलाद के रूप में ज्यादा करना चाहिए। कच्चे टमाटर विटामिन सी की कमी दूर करता है तो इसको भी हमें अपनी डेली डाइट में ज़रूर लाना चाहिए।

 

टमाटर को खाने के साथ-साथ हम उसे अपनी त्वचा पर पैक की तरह इस्तेमाल करें तो सर्दियों में हमारी त्वचा पर दोगुना लाभ होगा और हमारी फाइन लाइंस की समस्या नहीं होगी।

 

इसके अलावा संतरा को भी हम इसी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। खाने के साथ-साथ उसका पैक अपने चेहरे पर लगाने से हमारी रूखी और बेजान त्वचा में निखार जाती है।



सर्दियों के दिनों में ताजे फल और सब्जियां मिलती है। इसका भरपूर फायदा उठाना चाहिए। 

पका पपीता, शहद, विटामिन के कैप्सूल, मलाई और कुछ बंदे ग्लिसरीन के मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अच्छी तरह सूख जाने के बाद इसे धो लें।

 इसे लगाने के बाद आप देखेंगे चेहरे की त्वचा पर कैसा निखार गया है। इस पैक के इस्तेमाल से आप रूखे और बेजान त्वचा से निजात पा सकेंगें।

 

ठंड में कुहनियां और घुटनों की त्वचा रूखी और काले होने की समस्या कैसे दूर करें?

ठंड में अक्सर हमारे हाथ की कुहनियां और घुटने पूरी तरह से धूप में रहने के कारण काले पड़ जाते हैं। इसके लिए -

पके हुए केले को मैश करें और इसमें शक्कर डालें इस मिश्रण को कोहनी और घुटनों पर शक्कर गुल जाने तक रगड़े। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर जल्द ही इसका परिणाम अच्छा मिलता है।

एक तो काले धब्बे कुहनियां और घुटनों के जाएंगे ही, साथ ही साथ हाथों पर एक स्मूथ और शाइनी एहसास मिलेगा। 

 

हम निंबू के आधे टुकड़े में नमक लगाकर कुहनियों और घुटनों पर रगड़ने से भी काले धब्बे साफ हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल हम अपने नाखूनों पर नियमित रूप से करें तो हमारे नाखूनों में शाइन बरकरार रहेगी और ठंड में काले धब्बों की समस्या से भी हमें निजात मिलेगा।

 

सर्दियों में बालों के रूखे पन की समस्या कैसे दूर करें?

मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट बनाएं और इस में दही मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार करें।

 इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह लगा ले कुछ समय बाद बालों को अच्छी तरह पानी से धो लें। इससे भी बालों का रूखापन हमेशा के लिए दूर हो जायेगा और बालों में एक अलग चमक दिखता है। और बालों का रूखापन दूर हो जाता है। तो सर्दियों में इस तरह बालों का रखें ध्यान।

 

सर्दियों में एड़ियों के फटने की समस्या दूर करें

सर्दियों में हमारी एड़ियां ठंड से फटने लगती है और फटी हुई एड़ियां देख कर हम परेशान हो जाते हैं। तो इसके लिए बहुत ज़रूरी है कि

 

नहाने के समय साबुन से  एड़ियों को अच्छी तरह धोएं और टॉवल से रगड़-रगड़ कर पोछें और उस पर वैसलीन और ग्लिसरीन की बराबर मात्रा मिलाकर एड़ियों पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से भी एड़ियों के फटने की समस्या दूर होगी।



उबाले हुए पालक के पानी में एड़ियां डुबोकर कुछ देर रखें और कुछ समय बाद उसे अच्छी तरह साफ पानी से धो ले। ऐसा करने से भी एड़ियों की दरारे कम होंगी और मुलायम रहेंगे।


Comments

Recent Posts

Hindi motivational Blog

Writing tips, Likhne ka sahi tarika kya hai?

2020 की दिवाली में कोरोना का डर

"जरूरी है तो एक बदलाव बस खुद में"